शख़्सियत

सुबोधकांत सहाय

सुबोधकांत सहाय का जन्म झारखंड के लातेहार में हुआ. उन्होंने पटना के एएन कॉलेज और रांची यूनिवर्सिटी से बीएससी और एलएलबी की पढ़ाई की. सुबोधकांत सहाय की शादी रेखा सहाय से हुई है. रेखा सहाय थिएटर की दुनिया में जाना-पहचाना नाम है. उनकी एक बेटी यशस्विनी सहाय है.

सुबोधकांत सहाय झारखंड में कांग्रेस के कद्दावर नेता हैं. सुबोधकांत सहाय के पास केंद्र सरकार में अहम मंत्रालय रहे हैं. सुबोधकांत सहाय के पास 2012 तक यूपीए सरकार में पर्यावरण मंत्रालय की जिम्मेदारी भी थी. सुबोधकांत सहाय को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी का करीबी नेता माना जाता है. इससे पहले सुबोधकांत सहाय वीपी सिंह सरकार में गृह राज्य मंत्री भी रहे.

सुबोधकांत सहाय का जन्म झारखंड के लातेहार में हुआ. उन्होंने पटना के एएन कॉलेज और रांची यूनिवर्सिटी से बीएससी और एलएलबी की पढ़ाई की. सुबोधकांत सहाय की शादी रेखा सहाय से हुई है. रेखा सहाय थिएटर की दुनिया में जाना-पहचाना नाम है. उनकी एक बेटी यशस्विनी सहाय है. इस बार सुबोधकांत सहाय को कांग्रेस ने रांची सीट से मैदान में उतारा है.

छात्र राजनीति और जेपी आंदोलन से राजनीति की शुरुआत
सुबोधकांत सहाय छात्र जीवन से ही राजनीति के मैदान में कूद पड़े थे. वह नॉन अलाइंड स्टूडेंट एंड यूथ ऑर्गनाइजेशन (NASYO) से जुड़े रहे. सुबोधकांत सहाय बिहार और झारखंड के अन्य नेताओं की तरह 70 के दशक में जयप्रकाश नारायण के आंदोलन से जुड़े रहे. सुबोधकांत सहाय ने चंद्रशेखर सिंह, सत्येंद्र नरायाण सिन्हा और ठाकुर प्रसाद के साथ काम किया. सुबोधकांत सहाय रांची की लोकसभा सीट से 14वीं और 15वीं लोकसभा में संसद में पहुंचे थे.

अहम जिम्मेदारी मिल चुकी हैं सहाय को
सुबोधकांत सहाय ने पहला चुनाव हतिया विधानसभा सीट से जीता. सुबोधकांत सहाय ने 2009 में रांची से लोकसभा चुनाव जीता. उस समय कांग्रेस को झारखंड लोकसभा की 14 सीटों में केवल इसी सीट पर और बिहार की 40 सीटों में से केवल तीन सीटों पर ही जीत मिल सकी थी. सुबोधकांत सहाय को 2004 में फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री का राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया था. 2009 में उन्हें इसी मंत्रालय में सीनियर मंत्री बनाया गया था. 2011 में कैबिनेट में फेरबदल के दौरान उन्हें पर्यटन मंत्रालय का प्रभार दिया गया.

सुबोधकांत सहाय ने अपने राजनीतिक करियर में इन अहम जिम्मेदारियों को संभाला है-
1978-1989 में बिहार विधानसभा के अध्यक्ष रहे.
बिहार विधानसभा में दो सालों के लिए लोक लेखा समिति के अध्यक्ष रहे.
बिहार विधानसभा में दो साल के लिए प्रिविलेज कमेटी के अध्यक्ष रहे.
बिहार विधानसभा में 4 साल के लिए लाइब्रेरी कमेटी के अध्यक्ष रहे.
1989 में सांसद बने.
बिहार विधानसभा में तीन साल के लिए कमेटी ऑफ पिटीशंस के अध्यक्ष रहे.
1990 में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री रहे.
1990-1991 में भारत सरकार में सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री और गृह मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) रहे.
2004 में दूसरी बार लोकसभा सांसद चुने गए.
2004 में केंद्र सरकार में फूड प्रोसेसिंग राज्य मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी मिली.
2006 में सेंट्रल फूड प्रोसेसिंग मिनिस्टर रहे.

2011-2012 में पर्यटन मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली.

Related Articles

Back to top button